मधुमेह क्या है इसके types और ईलाज

मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जो तब होती है जब आपका रक्त ग्लूकोज, जिसे रक्त शर्करा भी कहा जाता है, बहुत अधिक होता है। रक्त ग्लूकोज आपकी ऊर्जा का मुख्य स्रोत है और आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से आता है। मधुमेह क्या है इसके types और ईलाज:-

मधुमेह क्या है इसके types और ईलाज

इंसुलिन, अग्न्याशय द्वारा बनाया गया एक हार्मोन, भोजन से ग्लूकोज को आपकी कोशिकाओं में ऊर्जा के लिए उपयोग करने में मदद करता है। कभी-कभी आपका शरीर पर्याप्त-या कोई भी-इंसुलिन नहीं बनाता है या इंसुलिन का अच्छी तरह से उपयोग नहीं करता है। ग्लूकोज तब आपके रक्त में रहता है और आपकी कोशिकाओं तक नहीं पहुंचता है।

समय के साथ, आपके रक्त में बहुत अधिक ग्लूकोज होने से स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि मधुमेह का कोई इलाज नहीं है, आप अपने मधुमेह को प्रबंधित करने और स्वस्थ रहने के लिए कदम उठा सकते हैं।

कभी-कभी लोग मधुमेह को “चीनी का स्पर्श” या “सीमा रेखा मधुमेह” कहते हैं। ये शर्तें बताती हैं कि किसी को वास्तव में मधुमेह नहीं है या कम गंभीर मामला है, लेकिन मधुमेह का हर मामला गंभीर है।

फलों और सब्जियों के साथ मधुमेह की निगरानी
मधुमेह लगभग सभी को प्रभावित करता है, 110 मिलियन से अधिक अमेरिकियों से या बीमारी के लिए जोखिम वाले कई और लोग जो उनकी देखभाल करते हैं।
मधुमेह के विभिन्न प्रकार क्या हैं?
मधुमेह के सबसे आम प्रकार टाइप 1, टाइप 2 और गर्भकालीन मधुमेह हैं।

टाइप 1 मधुमेह

टाइप 1 मधुमेह

यदि आपको टाइप 1 मधुमेह है, तो आपका शरीर इंसुलिन नहीं बनाता है। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली आपके अग्न्याशय में इंसुलिन बनाने वाली कोशिकाओं पर हमला करती है और उन्हें नष्ट कर देती है। टाइप 1 मधुमेह का आमतौर पर बच्चों और युवा वयस्कों में निदान किया जाता है, हालांकि यह किसी भी उम्र में प्रकट हो सकता है। टाइप 1 मधुमेह वाले लोगों को जीवित रहने के लिए प्रतिदिन इंसुलिन लेने की आवश्यकता होती है।

मधुमेह प्रकार 2

मधुमेह प्रकार 2

यदि आपको टाइप 2 मधुमेह है, तो आपका शरीर इंसुलिन का ठीक से निर्माण या उपयोग नहीं कर पाता है। आप बचपन में भी, किसी भी उम्र में टाइप 2 मधुमेह विकसित कर सकते हैं। हालांकि, इस प्रकार का मधुमेह ज्यादातर मध्यम आयु वर्ग और वृद्ध लोगों में होता है। टाइप 2 मधुमेह का सबसे आम प्रकार है।

गर्भावस्थाजन्य मधुमेह

गर्भावधि मधुमेह कुछ महिलाओं में तब विकसित होती है जब वे गर्भवती होती हैं। ज्यादातर समय, बच्चे के जन्म के बाद इस प्रकार की मधुमेह दूर हो जाती है। हालाँकि, यदि आपको गर्भावधि मधुमेह है, तो आपके जीवन में बाद में टाइप 2 मधुमेह विकसित होने की अधिक संभावना है। कभी-कभी गर्भावस्था के दौरान निदान किया जाने वाला मधुमेह वास्तव में टाइप 2 मधुमेह होता है।

अन्य प्रकार के मधुमेह

कम सामान्य प्रकारों में मोनोजेनिक मधुमेह शामिल है, जो मधुमेह का एक विरासत में मिला रूप है, और सिस्टिक फाइब्रोसिस से संबंधित मधुमेह बाहरी लिंक।

मधुमेह कितना आम है?

2015 तक, संयुक्त राज्य अमेरिका में 30.3 मिलियन लोगों, या 9.4 प्रतिशत आबादी को मधुमेह था। उनमें से 4 में से 1 से अधिक को पता नहीं था कि उन्हें यह बीमारी है। मधुमेह 65 वर्ष से अधिक आयु के 4 में से 1 व्यक्ति को प्रभावित करता है। वयस्कों में लगभग 90-95 प्रतिशत मामले टाइप 2 मधुमेह हैं

टाइप 2 मधुमेह विकसित होने की अधिक संभावना किसे है?

यदि आप 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं, मधुमेह का पारिवारिक इतिहास है, या अधिक वजन वाले हैं, तो आपको टाइप 2 मधुमेह होने की अधिक संभावना है। शारीरिक निष्क्रियता, दौड़, और उच्च रक्तचाप जैसी कुछ स्वास्थ्य समस्याएं भी टाइप 2 मधुमेह के विकास की संभावना को प्रभावित करती हैं। यदि आपको पूर्व-मधुमेह है या आपको गर्भवती होने पर गर्भकालीन मधुमेह था, तो आपको टाइप 2 मधुमेह होने की अधिक संभावना है। टाइप 2 मधुमेह के जोखिम कारकों के बारे में अधिक जानें।

मधुमेह वाले लोगों को कौन सी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं?
समय के साथ, उच्च रक्त शर्करा के कारण समस्याएं होती हैं जैसे

दिल की बीमारी
आघात
गुर्दे की बीमारी
आँखों की समस्या
दंत रोग
चेता को हानि
पैर की समस्या
आप इन मधुमेह से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं के विकास की संभावनाओं को कम करने के लिए कदम उठा सकते हैं।

Leave a Comment